Jiostar IPL 2025 को एक अरब दर्शकों को ले जाता है



Jiostar, आधिकारिक प्रसारण और स्ट्रीमिंग पार्टनर के लिए आईपीएल 2025कई रिकॉर्डों को बिखर दिया और एक ऐतिहासिक कार्यक्रम दिया, जो टीवी और डिजिटल में एक अरब एक अरब दर्शकों तक पहुंच गया। बहुप्रतीक्षित 18 वें संस्करण, जिसने प्रतिष्ठित ‘पीढ़ी के सोने के साथ’ जेनरेशन बोल्ड ‘के उत्साही उदय को देखा,’ 840 बिलियन मिनट से अधिक के उच्चतम संचयी वॉच-टाइम को दर्ज किया।

लीग के डिजिटल होम, जियोहोटस्टार ने 23.1 बिलियन से अधिक विचारों और 384.6 बिलियन मिनट के वॉच-टाइम के साथ नए बेंचमार्क सेट किए, जो डिजिटल देखने में 29% साल-दर-साल वृद्धि को दर्शाता है। यह गति जुड़े टीवी (सीटीवी) की खपत में तेज वृद्धि से प्रेरित थी, जो अकेले 49%बढ़ी, भारत में बड़े-स्क्रीन डिजिटल देखने के विकास को रेखांकित करते हुए, रैखिक बड़े स्क्रीन के मौजूदा प्रवेश के समानांतर।

रैखिक टेलीविजन पर, लीग ने लाइव प्रसारण दर्शकों के लिए एक नया बेंचमार्क सेट किया, जिसमें स्टार स्पोर्ट्स ने 456 बिलियन मिनट के वॉच-टाइम को पावर दिया और नेटवर्क पर देखने वाले ब्रह्मांड और प्रमुख जनसांख्यिकी के दौरान उच्चतम औसत टीवीआर (रेटिंग) को रिकॉर्ड किया।

IPL 2025 के फाइनल ने Jiostar के प्लेटफार्मों (स्टार स्पोर्ट्स और Jiohotstar) में 31.7 बिलियन मिनट के वॉच-टाइम में एक अभूतपूर्व एकत्र किया, जिससे यह T20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा गया मैच बन गया। रैखिक और डिजिटल प्लेटफार्मों के पार, अंतिम सेट टी 20 क्रिकेट के इतिहास में नए बेंचमार्क। टीवी पर, स्टार स्पोर्ट्स द्वारा संचालित, इसने 169 मिलियन दर्शकों में टी 20 मैच के लिए सबसे अधिक पहुंच और 15 बिलियन मिनट में वॉच-टाइम को पंजीकृत किया। Jiohotstar पर, मैच ने डिजिटल इतिहास को फिर से लिखा, जो 892 मिलियन वीडियो दृश्य, 55 मिलियन शिखर समवर्ती, और 16.74 बिलियन मिनट के वॉच-टाइम के साथ अब तक के सबसे बड़े T20 मैच के रूप में उभरा।

इस सीज़न को लीग के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित में से एक के रूप में याद किया जाएगा, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कई फर्स्ट के बीच ट्रॉफी को उठाया, जिसमें विराट कोहली शामिल थे, आखिरकार एक आईपीएल खिताब और 14 वर्षीय वैभव सूर्यवंशी इस स्तर पर सबसे कम उम्र के सेंचुरियन बन गए। यह मैक्सव्यू 2.0 सहित Jiostar के प्लेटफार्मों पर पेश किए गए अनुभवों को देखने में पहले के लिए भी याद किया जाएगा-मूल मोबाइल अनुभव अब क्लिप के लिए सहज “स्वाइप” नेविगेशन के साथ समृद्ध है, 12 भारतीय भाषाओं में प्रमुख प्रशंसक जनजातियों, वॉयस-आधारित वीडियो खोज और VOD सामग्री की सेवा करने वाले समर्पित फास्ट चैनल।

संजोग गुप्ता, सीईओ – स्पोर्ट्स एंड लाइव एक्सपीरियंस, जियोस्तार ने कहा, “अविश्वसनीय दर्शकों की संख्या संख्या प्रशंसकों की सेवा करने की प्रतिबद्धता में हमारे विश्वास को सुदृढ़ कर रही है और यहां तक ​​कि आईपीएल की तरह एक स्केल्ड संपत्ति के विकास की क्षमता है।”

“हमारे पास इस सीज़न में एक दो-आयामी दृष्टिकोण था। हम टूर्नामेंट के अनुभव के लिए विचार को चौड़ा करना चाहते थे, प्रमुख दर्शक सहकर्मियों पर ध्यान केंद्रित करके, जिसमें आईपीएल के साथ एक प्रकाश-टच संबंध था, जबकि प्रतिबद्ध प्रशंसकों के साथ सगाई करने के लिए एक गहरी, नौगम्य उपभोक्ता यात्रा की पेशकश की। उम्र, खपत प्रोफ़ाइल और क्षेत्र द्वारा परिभाषित कोहॉर्ट्स। हमारे प्लेटफार्मों पर पेशकश करें, “उन्होंने कहा।

सीज़न भी मजबूत हुआ, पहले सप्ताहांत (तीन मैचों) के साथ प्लेटफार्मों में 49.56 बिलियन मिनट की वॉच-टाइम, जो एक ऑल-टाइम आईपीएल रिकॉर्ड है।

आईपीएल 2025 ने लीग मिड -सीज़न के निलंबन के बावजूद रिकॉर्ड व्यूअरशिप और एंगेजमेंट में रेक किया, सीजन के पीछे के विचार को फिर से शुरू किया – ‘याहान सब संभव है’।

Jiostar ने दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग की एक बेजोड़ प्रस्तुति दी, जिसमें टीवी और डिजिटल में 12 भाषाओं में 25 से अधिक फ़ीड थे। कवरेज 170+ विशेषज्ञों के माध्यम से जीवित आया, जिसमें पूर्व आईपीएल चैंपियन, भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट किंवदंतियों और खेल में कुछ सबसे भरोसेमंद आवाज़ें शामिल हैं। लाइव मैच एक्शन को सीजन 18 में कंटेंट बिल्डिंग के एक सम्मोहक लाइन-अप द्वारा समृद्ध किया गया था, जिसमें लीग आइकन, टीम के मालिकों, टिप्पणीकारों और पूर्व आकाओं के साथ साक्षात्कार शामिल थे।

प्रस्तुति को अधिक समावेशी और immersive और प्रशंसकों के लिए आकर्षक और आकर्षक बनाया गया था जैसे कि 4K जैसे डॉल्बी एटमोस ऑडियो, वीआर 360 लाइव, लाइव ऑडियो वर्णनात्मक, भारतीय साइन लैंग्वेज, और अन्य विशेषताओं के बीच एक मल्टी-कैम फीड। कोर प्रशंसकों के लिए सगाई को लोकप्रिय फ्री-टू-प्ले प्रतियोगिता, जीतो धन धना धन जैसी बढ़ी हुई अन्तरक्रियाशीलता सुविधाओं के माध्यम से बढ़ाया गया था।

आईपीएल के एक और बेंचमार्क सीज़न के साथ सफलतापूर्वक पूरा हो गया, जीओस्टार अब भारत के इंग्लैंड के दौरे को प्रशंसकों के लिए लाएगा क्योंकि शुबमैन गिल की ‘जेनरेशन बोल्ड’ बेन स्टोक्स ” रूथलेस बाज़बॉल ‘को लेने के लिए तैयार करती है, 20 जून से जियोहोटस्टार पर लाइव।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *