रग्बी में निवेश करने, हैम्पशायर का अधिग्रहण करने और एक वैश्विक खेल साम्राज्य बनाने पर जीएमआर स्पोर्ट्स सीईओ



क्रिकेट से रग्बी तक – जीएमआर स्पोर्ट्स ने हाल के वर्षों में विभिन्न खेल विषयों में भारी निवेश किया है। इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण के बाद से दिल्ली की राजधानियों के स्वामित्व के बाद, कॉर्पोरेट दिग्गज ने हाल ही में एक ऐतिहासिक कदम में अंग्रेजी काउंटी हैम्पशायर का अधिग्रहण किया।

अब, जैसा कि यह चल रहे रग्बी प्रीमियर लीग (आरपीएल) के माध्यम से रग्बी में क्रांति लाने के लिए लगता है, जीएमआर स्पोर्ट्स के सीईओ सत्यम त्रिवेदी ने बात की स्पोर्टस्टार इस बारे में कि समूह ने रग्बी में क्यों निवेश किया है और आगे सड़क पर अपने विचार साझा किए हैं।

जीएमआर स्पोर्ट्स लंबे समय से क्रिकेट में एक प्रमुख निवेशक रहे हैं। लेकिन इन वर्षों में, यह अन्य विषयों में भी विस्तारित हुआ है – काबदी सहित। रग्बी प्रीमियर लीग में निवेश करने के पीछे क्या विचार था?

भारत में क्रिकेट के बाहर कुछ भी बढ़ने में समय लगता है। यदि आप खेल के व्यवसाय में शामिल हो रहे हैं – विशेष रूप से भारत के बाहर की संपत्तियां – आपको धैर्य की आवश्यकता है। हमने उस मानसिकता के साथ इस लीग में प्रवेश किया। लेकिन रग्बी क्यों?

जब हमने अपनी आंतरिक रणनीति को देखा, तो हमने एक ढांचा बनाया। हमने हाल के वर्षों में शुरू की गई सभी लीगों का विश्लेषण किया, विशेष रूप से पोस्ट-आईपीएल। कई लोग आए और चले गए। कुछ सफल रहे; अधिकांश नहीं किया। हमने कुछ पैटर्न पर ध्यान दिया – उदाहरण के लिए, टीम के खेल आम तौर पर व्यक्तिगत लोगों की तुलना में बेहतर होते हैं।

भारत में हर सड़क और घर में कई लोकप्रिय व्यक्तिगत खेल हैं। लेकिन जब लीग के रूप में व्यवसायीकरण किया जाता है, तो वे अक्सर विफल रहे। एक दर्शक के दृष्टिकोण से, लोग टेलीविजन पर टीम के खेल देखने के लिए अधिक इच्छुक हैं। यह एक मानदंड था।

दूसरे, हमने देखा कि भारत में कुछ लीग विफल हो गए क्योंकि वे शीर्ष वैश्विक प्रतिभा को आकर्षित नहीं कर सकते थे। आईपीएल बच गया – और पनप गया – क्योंकि इसने एक समर्पित खिड़की हासिल की और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चित्रित किया। आज के युवा अधीर हैं। वे सबसे अच्छा चाहते हैं, तुरंत – और एक क्लिक के साथ, वे इसे देख सकते हैं।

इसलिए, हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि जहां भी हम निवेश करते हैं, वैश्विक भागीदारी के लिए एक स्पष्ट खिड़की है।

इसके बाद खेल की लोकप्रियता आई। रग्बी को भारत में व्यापक रूप से व्यवसायिक नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह खेला जाता है। आरपीएल के पहले दिन, हमने उपस्थिति में बहुत सारे भावुक प्रशंसकों को देखा। रग्बी पूरे भारत में 250 से अधिक जिलों में खेला जाता है। विश्व स्तर पर, इसे एक आकांक्षात्मक, प्रीमियम खेल के रूप में देखा जाता है।

दुनिया के कुछ हिस्सों में, यह निजी स्कूलों में खेला जाता है जबकि फुटबॉल सार्वजनिक रूप से खेला जाता है। लेकिन भारत में, रग्बी इन विभाजन में कटौती करता है – मुंबई में लड़के और ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से खेल से परिचित हैं।

रग्बी ने शीर्ष वैश्विक ब्रांडों को आकर्षित किया है। पिछले तीन हफ्तों में, हमने 17 से अधिक भागीदारों को जहाज पर रखा है – जिसमें एचएसबीसी, हीरो फिनकॉर्प और जीएसडब्ल्यू सीमेंट शामिल हैं। नेत्रहीन, एक टीवी दृष्टिकोण से, यह शानदार लग रहा है।

हमें अंतरराष्ट्रीय रग्बी में और भारतीय दर्शकों से हितधारकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है – यह जमीन पर मनोरंजक है, एक मजबूत टीवी उत्पाद है, और सभी बक्से को टिक करता है।

ऐसा नहीं है कि रग्बी बेतरतीब ढंग से हमारे रास्ते में आया और हमने कहा, “ठीक है, चलो यह करते हैं।” हमारे पास एक स्पष्ट, संरचित ढांचा था। और रग्बी इसे फिट करता है।

हमारा मानना ​​है कि हमारे पास सही साथी हैं – फ्रैंचाइज़ी मालिक, प्रसारकों, हितधारकों। यदि हम इसे ठीक से बढ़ावा देते हैं और अपनी दीर्घकालिक दृष्टि से चिपके रहते हैं, तो यह लीग पनप सकती है। यह हमारे निवेश के पीछे का विश्वास है।

जीएमआर आईपीएल की स्थापना के बाद से आसपास रहा है। खेलों में इसका विस्तार लगातार रहा है। क्या आप इस स्थान में अपनी व्यापक योजनाओं के बारे में थोड़ा और साझा कर सकते हैं?

पिछले एक साल में, हमने प्रमुख निवेश किए हैं – जिसमें हैम्पशायर प्राप्त करना और सौ में भाग लेना शामिल है। अब हमारे पास एक पूरी प्लेट है। यह हमारे पास पहले से ही प्रबंधित करने के बारे में अधिक है।

हमारा क्रिकेट पोर्टफोलियो मजबूत है – आईपीएल में पुरुष दिल्ली की राजधानियाँ, महिला प्रीमियर लीग में दिल्ली की राजधानियाँ, लीजेंड्स लीग, ILT20 में दुबई कैपिटल, MLC में सिएटल ऑर्कास, और अब सौ और हैम्पशायर में दक्षिणी बहादुर। हैम्पशायर अकेले प्रारूपों में पांच टीमों का संचालन करता है।

अवसर उभरते रहेंगे। लोग जानते हैं कि जीएमआर एक मुख्य व्यवसाय ऊर्ध्वाधर के रूप में खेल के बारे में गंभीर है। किसी को भी एक बड़े, प्रतिबद्ध संगठन के साथ साझेदारी करने की संभावना है, हमारे पास आने की संभावना है। हम नए अवसरों का मूल्यांकन करते रहेंगे – लेकिन अगले वर्ष के लिए, हमारी प्राथमिकता यह है कि हमारी प्लेट पर पहले से ही क्या है।

हमारा कैलेंडर पैक किया गया है – आईपीएल, आरपीएल, पीकेएल, सौ, आईएलटी 20। हमारी टीमें साल भर जुड़ी हुई हैं।

विभिन्न वर्टिकल में इतनी सारी टीमों के साथ, आप निवेश को कैसे प्राथमिकता देते हैं?

सौभाग्य से, हमारे निवेश अलग -अलग खिड़कियों में कंपित हैं। उदाहरण के लिए, एक बार हमारी संचालन टीम एक लीग को लपेटती है, वे अगले में संक्रमण करते हैं। यही बात विपणन और प्रायोजन टीमों पर भी लागू होती है – हर ऊर्ध्वाधर में कैलेंडर में खेलने के लिए एक भूमिका होती है।

कई खेल कंपनियां केवल एक लीग का प्रबंधन करती हैं, इसके बाद एक ऑफ-सीज़न खर्च करने की योजना बनाई जाती है। लेकिन हमारे लिए, कोई वास्तविक ऑफ-सीजन नहीं है। हम पूरे वर्ष सक्रिय हैं। हमने अपनी आंतरिक टीम को तदनुसार भी बढ़ाया है – सदस्यों को जोड़ना ताकि मौजूदा कर्मचारी आवश्यक ब्रेक ले सकें।

कभी -कभी, कुछ घटनाएं टकरा जाती हैं – कहते हैं, एशियाई खेल पीकेएल के साथ ओवरलैप हो सकते हैं – लेकिन हम अनुकूलित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आवश्यक हो तो कबड्डी अपनी खिड़की को समायोजित करेगी। आंतरिक रूप से, हमने एक साथ कई गुणों का प्रबंधन करने के लिए क्षमताओं का निर्माण किया है।

अकादमियां फ्रैंचाइज़ी मॉडल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। डीसी ने क्रिकेट में जमीनी स्तर की पहल की है। क्या आप जीएमआर को कई खेलों के लिए उच्च-प्रदर्शन केंद्रों में निवेश करते हुए देखते हैं?

यह हमारे दर्शन के लिए केंद्रीय है। कबड्डी में, 12 टीमें हैं। माशल स्पोर्ट्स से पूछें कि कौन से वास्तव में जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं, साल भर काम कर रहे हैं, और GMR कुछ में से होगा।

जबकि अधिकांश कबड्डी फ्रेंचाइजी केवल सीज़न के लिए कोचों को किराए पर लेते हैं, हमारे कोच पूर्णकालिक हैं-अकादमी, स्काउटिंग और खिलाड़ी के विकास का प्रबंधन।

हमारे पास नोएडा में अकादमियां हैं। और यह मौलिक है कि हम कैसे काम करते हैं – चाहे वह कबदी, क्रिकेट हो, या अब रग्बी हो।

यह केवल लीग-स्तरीय निवेश के बारे में नहीं है। आंतरिक रूप से युवा प्रतिभाओं को विकसित किए बिना, पूरे वर्ष में चलने वाली जमीनी स्तर पर अकादमियों के बिना, यह एक अपूर्ण दृष्टि है। हमारा मॉडल हमारे सिस्टम के भीतर से राष्ट्रीय नायक बनाने के बारे में है।

आज, हमारे जमीनी स्तर पर काम हमारे निवेश के साथ सीधे संरेखित करता है – भारत, दुबई और यूके में क्रिकेट अकादमियां; नोएडा में कबड्डी; और एक रग्बी उच्च-प्रदर्शन केंद्र के लिए योजना है, जिसे हम जल्द ही घोषणा करेंगे।

हम बहु-खेल सुविधाओं का भी मूल्यांकन कर रहे हैं-कुछ प्रदर्शन पर केंद्रित हैं, अन्य अधिक मनोरंजक हैं। मल्टी-स्पोर्ट हब हमारे रडार पर बहुत अधिक हैं।

क्या हैम्पशायर को भारतीय क्रिकेट और जीएमआर के लिए गेम-चेंजर का अधिग्रहण किया गया था?

हम इस बात पर गर्व करते हैं कि हम यूके में क्या कर रहे हैं – क्रिकेट का जन्मस्थान। काउंटी स्तर पर पहला भारतीय निवेशक होना, और उस पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर इस तरह की व्यापक गुंजाइश है, गहराई से रोमांचक है।

बढ़ते निजीकरण के साथ, यूके का बाजार काफी क्षमता रखता है। अब तक, उस स्थान को नहीं खोला गया था। अब जब कि यह है, तो हम जबरदस्त वाणिज्यिक और खेल का अवसर देखते हैं।

इतने सारे फ्रेंचाइजी के साथ – हैम्पशायर सहित – क्या आप देशों में कर्मचारियों या प्रतिभा के आदान -प्रदान का अनुमान लगाते हैं?

यह सिर्फ खिलाड़ियों के बारे में नहीं है – यह कोच, मार्केटिंग टीम और संचालन टीम के बारे में भी है। हमने इन कार्यों में समर्पित वर्कस्ट्रीम बनाया है। मार्केटिंग टीमें सहयोग करती हैं, स्पोर्ट्स टीमें सहयोग करती हैं, और इसलिए ऑपरेशन टीमों को करती हैं। हमारे सभी निवेशों में सर्वोत्तम प्रथाओं का एक सुसंगत साझाकरण है – भारत और विदेश दोनों में।

यह शामिल सभी के लिए एक महान अवसर का प्रतिनिधित्व करता है। पारिस्थितिकी तंत्र के पार, सीखने के बारे में वास्तविक उत्साह है, भूगोल भर में काम करना, और अधिक गहराई से सहयोग करना है। यह हमारे लिए एक अनूठी स्थिति है।

नई लीग अक्सर उभरने के साथ, GMR प्रतिस्पर्धी और प्रासंगिक कैसे रहता है?

प्रत्येक लीग एक अलग दर्शकों को पूरा करता है। कबड्डी के प्रशंसक क्रिकेट प्रशंसकों से भिन्न हैं। यूके, यूएस और भारत में ऑडियंस की सभी अद्वितीय प्राथमिकताएं हैं। अवसरों का आकलन करते समय, हम उन्हें स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन करते हैं – दर्शक क्या है, विकास क्षमता क्या है?

यह एक सरल लेकिन केंद्रित दृष्टिकोण है।

आगे देखते हुए, क्या आपको लगता है कि अगले पांच वर्षों में कुछ भी अलग तरीके से किया जाना चाहिए?

समय के साथ, हमने मजबूत इन-हाउस दक्षताओं को विकसित किया है-और अब हम उन्हें अपने अन्य निवेशों में लाभ उठाना चाहते हैं।

इस प्रक्रिया में, हम एक महान सौदा भी सीख रहे हैं। उदाहरण के लिए, रग्बी में कुछ ताकत और कंडीशनिंग (एस एंड सी) और मेडिकल प्रोटोकॉल बेहद मजबूत हैं। हम इस बात से बहुत प्रभावित हुए हैं कि विश्व रग्बी कैसे संचालित होता है और इसके मानकों में शामिल हैं। अब, सवाल यह है – क्या हम उन सीखों को कबड्डी पर लागू कर सकते हैं, जो समान रूप से एक भौतिक खेल है?

ये ऐसे प्रकार के अवसर हैं जिन्हें हम दोहन करना चाहते हैं। हमारे पोर्टफोलियो में उन्हें तालमेल करना कुंजी है।

। निवेश (टी) जीएमआर रग्बी रणनीति


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